महीने में कितनी बार करें हस्तमैथुन : क्या है इसके के फायदे और नुकसान

हस्तमैथुन
महीने में कितनी बार करें हस्तमैथुन : क्या है इसके  के फायदे और नुकसान 

हस्तमैथुन कामुकता पर काबू पाने का एक सामान्य तरीका है। हस्तमैथुन एक ऐसा विषय है जिस पर खुलकर बात नहीं होती है। यह एक वर्जित विषय है, जिस पर लोग बात करने में शर्म महसूस करते हैं। इसके विपरीत, आंकड़े बताते हैं कि 95% पुरुष और 89% महिलाएं दैनिक आधार पर हस्तमैथुन करते हैं। हस्तमैथुन स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है। यदि आप बहुत अधिक करते हैं ए हैं, तो आपको एक सेक्सोलॉजिस्ट के पास जाने  की जरूरत है।
पुरुष आमतौर पर अपने खड़े हुए लिंग को हाथों में लेकर आगे-पीछे करते हैं और जब तक वे चरमोत्कर्ष तक नहीं पहुंच जाते हैं | जबकि महिलाएं अपनी उंगलियों से योनि को छूकर ऐसा करती हैं।



लड़कों और लड़कियों के लिए हस्तमैथुन 13 से 19 साल के बीच शुरू होता है, लेकिन कुछ मामलों में यह पहले भी शुरू हो सकता है?



यदि आप एक महीने में कई बार हस्तमैथुन करते हैं, तो ये लाभ होंगे, अन्यथा
'हस्तमैथुन' एक ऐसा सवाल है जो हर युवा में भटक रहा है। इस बात पर मतभेद हैं कि लोगों को हस्तमैथुन या मास्टरबेशन करना चाहिए या नहीं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हस्तमैथुन करना बेशक फायदेमंद होता है। पुरुषों और महिलाओं के शरीर में इसके कई फायदे हैं। लेकिन इसकी भी एक सीमा है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध से पता चला है कि अगर महीने में 21 बार हस्तमैथुन किया जाए तो इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता बल्कि फायदा होता है।


हस्तमैथुन के 10 फायदे

हस्तमैथुन एक यौन अभिव्यक्ति है 
यदि आप दुनिया भर में कई स्वास्थ्य रिपोर्टों की जांच करते हैं, तो यह पाया जाता है कि हस्तमैथुन यौन तनाव को कम करने का सबसे अच्छा और स्वस्थ तरीका है। हेल्थ प्रोफेशनल्स के अनुसार, आपके प्राइवेट पार्ट को छूना बेहद स्वाभाविक है। ऐसी स्थिति में हस्तमैथुन को एक यौन अभिव्यक्ति के रूप में देखा जाना चाहिए।



आनंद की कमी नहीं
पुरुषों की तुलना में महिलाओं का कामोन्माद अधिक जटिल है। पुरुष आमतौर पर शुक्राणु बाहर आने पर आनंद लेते हैं। अधूरी उत्तेजना और गलत सेक्स तकनीक महिलाओं के कामोन्माद को कम करती है। समय से पहले गिरना और फोरप्ले कम करना महिलाओं के आनंद को कम करता है।


कितना हस्तमैथुन
इसका कोई कट पॉइंट नहीं है। यह व्यक्ति पर निर्भर करता है, लेकिन औसतन, सप्ताह में तीन बार ठीक है।

हस्तमैथुन स्वाभाविक है 
हस्तमैथुन एक पूरी तरह से प्राकृतिक प्रक्रिया है। यह किसी भी तरह से प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। यौन कमजोरी और कामुकता की कमी भी पूरी तरह से अफवाह है। यहां तक ​​कि बिल्लियों, कुत्तों और बंदरों ने जानवरों में कैस्ट्रेशन किया।


हस्तमैथुन से तनाव खत्म हो जाता है 
हस्तमैथुन के दौरान धड़कन बढ़ जाती है। रक्त का प्रवाह भी बढ़ता है और मांसपेशियों में अकड़न होती है। ये सभी शारीरिक प्रक्रियाएं तनाव से राहत देती हैं। जैसे आप सेक्स के बाद तनावमुक्त और तनावमुक्त महसूस करते हैं।


हस्तमैथुन पूरी तरह से सुरक्षित
हस्तमैथुन आपकी कामुकता को नियंत्रित करने के लिए एक पूरी तरह से सुरक्षित प्रक्रिया है।


यौन रोग पर काबू पाएं
अगर कोई पुरुष या महिला यौन रोग से पीड़ित है तो कई चीजें हैं जिन्हें हस्तमैथुन से समझा जा सकता है। अगर पुरुषों को सेक्स के दौरान समय से पहले शुक्राणु गिरने की समस्या है, तो हस्तमैथुन से  नियंत्रित किया जा सकता  हैं।


हस्तमैथुन के साथ अच्छी रात की नींद

जब आप यौन चरमोत्कर्ष पर होते हैं और peak point  में पहुंच जाते हैं, तो इसका मतलब है कि हार्मोन निकल गए हैं। जब ऑक्सीटॉक्सिन और एंडोर्फिन हार्मोन निकलते  हैं, तो आप अच्छा  महसूस करते हैं। हस्तमैथुन के दौरान इन हार्मोनों की निकासी  के बाद, आप बिना किसी बेचैनी के सोते हैं। अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। हस्तमैथुन बहुत थका देने वाले दिन के बाद एक अच्छी रात की नींद के लिए एक शानदार प्रक्रिया है।


सकारात्मक मानसिक स्तरों के लिए हस्तमैथुन

जब आप हस्तमैथुन के दौरान चरमोत्कर्ष पर होते हैं, तो एंडोर्फिन हार्मोन निकलते हैं। इस हार्मोन के निकलने  के बाद, आपकी बेचैनी समाप्त हो जाती है और आपको मानसिक शांति मिलती है।


हस्तमैथुन के नुकसान - हस्तमैथुन का दुष्प्रभाव



युवाओं को हस्तमैथुन शुरू करने की सबसे अधिक संभावना है और इस मामले में, दिन के दौरान बार-बार हस्तमैथुन करने का मन करता है। हस्तमैथुन तब तक हानिकारक नहीं है जब तक कि यह कम मात्रा में नहीं किया जाता है, हालांकि कुछ लोग हस्तमैथुन को गलत मानते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग यह भी मानते हैं कि लंबे समय तक हस्तमैथुन करने से कुछ समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि हस्तमैथुन के कोई नुकसान नहीं हैं, लेकिन कभी-कभी गलत या अत्यधिक मैथुन करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। आइए जानते हैं हस्त्मिथुन करन से होन वाले नुक्सान के बारे में,
कई बार नियमित हस्तमैथुन करने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम होने लगती है। पिता बनने की उसकी क्षमता को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा, नियमित हस्तमैथुन आपकी संतुष्टि के समय को कम या बढ़ा सकता है। इसके अलावा, आपके स्खलन का समय भी बढ़ या घट सकता है। इसके अलावा, हस्तमैथुन की आदत इरेक्टाइल डिसफंक्शन रोग का मुख्य कारण है।

हमारे वीर्य में लाखों शुक्राणु होते हैं जो हमारे पिता बनने में मदद करते हैं। लेकिन जो लोग रोजाना हस्तमैथुन करते हैं, उनका स्पर्म काउंट बहुत कम हो जाता है।
कई लोग ऐसे होते हैं जो बहुत जल्दी में हस्तमैथुन करना शुरू कर देते हैं। जिसके कारण उनके वीर्य से पहले निकलने वाला तरल पानी उनके लिंग की मांसपेशियों में चला जाता है। इसका नतीजा यह होता है कि व्यक्ति का लिंग सूजने लगता है और जब तक वह वापस रक्त में नहीं मिल जाता, तब तक वहीं रहता है। बार-बार होने पर यह एक गंभीर समस्या बन जाती है।

हस्तमैथुन करते समय (हस्तमैथुन) करते समय कभी-कभी अपने लिंग को कसने या मोड़ने की कोशिश करना 'Pyron ’नाम की इस बीमारी के कारण हानिकारक हो सकता है। यही नहीं, इसमें  फ्रैक्चर भी हो सकता है, यानी आपके लिंग की मांसपेशियां टूट सकती हैं।

हस्तमैथुन करते समय लोग अक्सर अपने लिंग को बहुत मजबूती से पकड़ते हैं और उसे दबाने या मोड़ना शुरू कर देते हैं, उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वीर्य नहीं निकलेगा। यह सही काम नहीं है। ऐसा करने से आपको एक गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।



No comments:

Post a Comment

What is anal sex: कैसे गांड मारें

  गांड मारना (गुदा मैथुन) क्या है और कैसे गांड मारें गांड मारने  के लिए कुछ तरीके होते हे जिसे ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता हे अन्य...